गांव के गड्ढा 🙋 Gaon Ke Gaddha ll Cg Parivarik Comedy 😅 Narendra Sarkar ll Dolly Sultan

0 views
0%



गांव के गड्ढा 🙋 Gaon Ke Gaddha ll Cg Parivarik Comedy 😅 Narendra Sarkar ll Dolly Sultan

Ye Video Ma Sab Bahut Mehnat Kare Han Sangwari Ho Aap Man Pura Video Dekh ke Like Jarur Kar Daha 😊

🌻🌻🌻🌻🌻
Comedy Dekhe Bar Channel Subscribe Kara 🙏

@cg11star @dollysultan845 @narendrasarkar095

🌹🌹🌹🌹🌹🌹
Mor Instagram I’d 👇
https://www.instagram.com/narendra_sarkar095?igsh=MzRlODBiNWFlZA==

Sagai Wala Video 👇

🏵️🏵️🏵️🏵️🏵️🏵️
Mor Vlog Channel 👇
https://youtube.com/@narendrasarkar095?si=7fSDUMnRNNcqqN3Y

🍁🍁🍁🍁🍁
Dolly Ke Channel 👇
https://youtube.com/@dollysultan845?si=bBFIvGQOWd08IktX

#cg #gaon_ke_gaddha #manrega
#shadi #marriage #dance #cg_comedy_video
#comedy #funny #shadi_ke_rishta
#chhattisgarh #trending #vivah #cg #family
#cg_comedy #shadi
#love #festival #ladai #mehnat
#farmer

Video La Pura Dekhiya Au Share Karha 📬

Thambnail Editing 👇
Kisan Maheshwari

Special Thanks 🙏
Dolly Sultan
Padmani
Priyanka Sarkar
Bharti
Bhima Bhai
Narendra Sarkar2
Takla Comedian
Sona Bhai
Bataliyan

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 (या, एनआरईजीए 42, बाद में इसे “महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम ‘, एमजीएनआरईजीए के नाम से बदल दिया गया), एक भारतीय श्रम कानून और सामाजिक सुरक्षा उपाय है जिसका उद्देश्य’ कार्य करने का अधिकार ‘है।

इसका लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों में रोज़गार की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 100 दिनों की रोज़गार प्रदान करने के लिए हर परिवार के लिए है, जिनके वयस्क सदस्य अकुशल मैनुअल काम करते हैं।

अधिनियम पहली बार पी.व्ही. द्वारा 1991 में प्रस्तावित किया गया था। नरसिंह राव 2006 में, इसे संसद में अंत में स्वीकार किया गया और भारत के 625 जिलों में कार्यान्वित किया गया। इस पायलट अनुभव के आधार पर, एनआरईजीए को 1 अप्रैल, 2008 से भारत के सभी जिलों में शामिल करने के लिए तैयार किया गया था। इस क़ानून को सरकार द्वारा “दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे महत्वाकांक्षी सामाजिक सुरक्षा और सार्वजनिक कार्य कार्यक्रम” कहा जाता है। विकास रिपोर्ट 2014, विश्व बैंक ने इसे “ग्रामीण विकास का तारकीय उदाहरण” कहा।

मनरेगा को “एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 100 दिनों की गारंटीकृत मजदूरी रोजगार प्रदान करके ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका सुरक्षा को बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था, जिसके लिए प्रत्येक परिवार के वयस्क सदस्यों को अकुशल मैनुअल काम करने के लिए स्वयंसेवा किया गया था।” मनरेगा का एक और उद्देश्य है टिकाऊ संपत्तियां (जैसे सड़कों, नहरों, तालाबों, कुओं) का निर्माण करें आवेदक के निवास के 5 किमी के भीतर रोजगार उपलब्ध कराया जाना है, और न्यूनतम मजदूरी का भुगतान करना है। यदि आवेदन करने के 15 दिनों के भीतर काम नहीं किया गया है, तो आवेदक बेरोजगारी भत्ता के हकदार हैं। इस प्रकार, मनरेगा के तहत रोजगार एक कानूनी हकदार है।

मनरेगा को मुख्य रूप से ग्राम पंचायत (जीपी) द्वारा लागू किया जाना है। ठेकेदारों की भागीदारी प्रतिबंधित है। जल संचयन, सूखा राहत और बाढ़ नियंत्रण के लिए आधारभूत संरचना बनाने जैसे श्रम-गहन कार्यों को प्राथमिकता दी जाती है।

आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने और ग्रामीण संपत्तियों को बनाने के अलावा, एनआरईजीए पर्यावरण की रक्षा, ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने, ग्रामीण शहरी प्रवास को कम करने और सामाजिक इक्विटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

From:
Date: June 21, 2024

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *